WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Odisha: सरकार ने महिलाओं को स्वतंत्रता दिवस पर दिया उपहार, महिला कर्मचारियों को 1 दिन सवेतन मासिक धर्म अवकाश घोषित

By News2Know Staff

Follow Us

ओडिशा सरकार ने 15 अगस्त गुरुवार को राज्य सरकार और निजी क्षेत्र दोनों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के लिए एक दिन की मासिक धर्म छुट्टी नीति पेश की। यह घोषणा ओडिशा की उपमुख्यमंत्री प्रवती परिदा ने कटक में जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान की।

यह नीति तुरंत प्रभाव से लागू होगी और महिला कर्मचारियों को उनके मासिक धर्म चक्र के पहले या दूसरे दिन छुट्टी लेने की अनुमति देगी, जिसका उद्देश्य महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाना है।

यह कदम भारत में मासिक धर्म अवकाश नीतियों के बारे में व्यापक बातचीत के अनुरूप है। जबकि महिलाओं को मासिक धर्म अवकाश का अधिकार और मासिक धर्म स्वास्थ्य उत्पादों तक मुफ्त पहुंच विधेयक, 2022, मासिक धर्म के दौरान महिलाओं और ट्रांसवुमेन के लिए तीन दिनों की सवेतन छुट्टी का प्रस्ताव करता है, लेकिन विधेयक को अभी तक अधिनियमित नहीं किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार से महिला कर्मचारियों के लिए मासिक धर्म अवकाश पर एक मॉडल नीति विकसित करने का आग्रह किया, जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि यह मुद्दा न्यायिक हस्तक्षेप के बजाय नीति-निर्माण के दायरे में आता है।

वर्तमान में, बिहार और केरल ही एकमात्र भारतीय राज्य हैं जिन्होंने मासिक धर्म अवकाश नीतियों को लागू किया है। बिहार ने 1992 में अपनी नीति शुरू की, जिसके तहत महिलाओं को हर महीने दो दिन का सवेतन मासिक धर्म अवकाश दिया जाता है। 2023 में, केरल ने सभी विश्वविद्यालयों और संस्थानों में महिला छात्राओं को मासिक धर्म अवकाश दिया, साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु की महिला छात्राओं को 60 दिनों तक का मातृत्व अवकाश दिया।

भारत में कुछ निजी कंपनियों, जैसे कि ज़ोमैटो ने भी मासिक धर्म अवकाश नीति अपनाई है, जिसमें ज़ोमैटो 2020 से सालाना 10 दिनों का सवेतन मासिक धर्म अवकाश दे रहा है।

इन उपायों के बावजूद, भारत में मासिक धर्म अवकाश को नियंत्रित करने वाला कोई राष्ट्रीय कानून नहीं है। मासिक धर्म लाभ विधेयक, 2017 और महिला यौन, प्रजनन और मासिक धर्म अधिकार विधेयक, 2018 जैसे संबंधित विधेयकों को पारित करने के पिछले प्रयास सफल नहीं हुए हैं। हालाँकि, ओडिशा की हालिया नीति कार्यस्थल पर महिलाओं की ज़रूरतों को पहचानने और उन्हें संबोधित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Tags

Share This Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now