WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PresVu eye drops: भारत में चस्मा हटाने वाली आई ड्रॉप को मिली मंजूरी, प्रेसवू की भारत में क्या होगी कीमत?

By Admin

Follow Us

भारत में एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स के आरएंडडी सेंटर में विकसित प्रेसवू आई ड्रॉप को मंगलवार, 3 सितंबर को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से अंतिम मंजूरी मिल गई, जो प्रेसबायोपिया के उपचार में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है, रिपोर्ट में कहा गया है। मुंबई स्थित कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), निखिल के मसुरकर ने प्रेसवू को “प्रेसबायोपिया के लिए क्रांतिकारी उपचार” के रूप में वर्णित किया।

“प्रेसवू भारत में अपनी तरह का पहला आई ड्रॉप बनकर उभरा है, जिसे 40 से 55 वर्ष की आयु के हल्के से मध्यम प्रेसबायोपिया वाले व्यक्तियों के बीच पढ़ने के चश्मे की आवश्यकता को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो पढ़ने के चश्मे जैसे पारंपरिक हस्तक्षेपों का एक व्यवहार्य विकल्प प्रदान करता है,” मसुरकर ने चार महीने पहले लिंक्डइन पर एक पोस्ट में कहा।

मई में अपने लिंक्डइन पोस्ट में मसुरकर ने कहा कि प्रेसवू को पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) द्वारा अनुमोदित किया गया था। उन्होंने पोस्ट किया था, “भारत में ENTOD द्वारा किए गए सफल बहु-केंद्रित चरण 3 नैदानिक ​​परीक्षणों के बाद यह स्वीकृति मिली है।”

इसे प्रेस्वू क्यों कहा जाता है, और प्रेस्बिओपिया क्या है?

एंटोड फार्मास्यूटिकल्स ने प्रेस्वू को प्रेस्बिओपिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए पढ़ने के चश्मे पर निर्भरता कम करने के लिए विकसित किया है। वे भारत में इस तरह की आई ड्रॉप पेश करने वाली पहली कंपनी हैं।

मेयो क्लिनिक ने बताया कि प्रेस्बिओपिया, पास की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने की आंख की क्षमता का धीरे-धीरे खत्म होना है। यह उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा है जो आमतौर पर 40 के दशक की शुरुआत से लेकर मध्य तक ध्यान देने योग्य हो जाता है और लगभग 65 वर्ष की आयु तक बिगड़ जाता है।

सीईओ मसुरकर ने कहा था, “यह थेरेपी न केवल भारतीय आंखों में प्रभावकारिता और सुरक्षा के लिए पूरी तरह से परखी गई है, बल्कि यूएस एफडीए द्वारा भी अनुमोदित है।”

भारत में प्रेस्वू आई ड्रॉप कब उपलब्ध होगी?

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, मुंबई स्थित दवा निर्माता अक्टूबर के पहले सप्ताह में घरेलू बाजार में प्रेस्वू आई ड्रॉप पेश करने की योजना बना रहा है।

मसुरकर के हवाले से कहा गया कि कंपनी अफ्रीका और दक्षिण-पूर्व एशिया सहित घरेलू और उभरते बाजारों में मांग को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी का लक्ष्य भारत में उत्पादों का नवाचार करना और फिर उन्हें अमेरिकी बाजार में लाइसेंस देना है।

भारत में प्रेसवू आई ड्रॉप की कीमत कितनी होगी?

द न्यू इंडिया एक्सप्रेस और द प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को एक बयान में, कंपनी ने कहा कि प्रेसवू आई ड्रॉप की एक शीशी ₹345 में उपलब्ध होगी। शीशी को लगभग एक महीने तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रेसवू का उपयोग कैसे करें?

प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को आमतौर पर दिन में एक बार दवा का उपयोग करना चाहिए और इसका प्रभाव कई घंटों तक रह सकता है। लोगों को नेत्र रोग विशेषज्ञ के पर्चे के साथ ही आई ड्रॉप का उपयोग करना चाहिए। हर दिन प्रत्येक आँख में दवा की केवल एक बूंद डाली जानी चाहिए। इसका प्रभाव लगभग छह घंटे तक रहता है। पहली बूंद के तीन से छह घंटे बाद प्रत्येक आँख में एक अतिरिक्त बूंद डाली जा सकती है। यह संभावित रूप से तीन और घंटों के लिए धुंधली दृष्टि को ठीक कर सकता है। एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स ने कथित तौर पर दावा किया है कि दवा उपयोग के 15 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देती है, लेकिन पूर्ण लाभ उपयोग के 15 दिनों के बाद दिखाई देने की संभावना है।

Tags

Share This Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now