NHRC ने कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड पर राजस्थान सरकार को जारी किया नोटिस

By N2K Staff

Follow Us

Kota Suicide News, Kota Students Suicide: NHRC ने कोटा में तीन छात्रों द्वारा कथित आत्महत्या को लेकर राजस्थान सरकार, उच्च शिक्षा के केंद्रीय सचिव और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अध्यक्ष को नोटिस भेजा है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि एक कोचिंग सेंटर के छात्रों ने 12 घंटे के भीतर दो अलग-अलग घटनाओं में कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। आयोग ने यह भी कहा कि “निजी कोचिंग संस्थानों को विनियमित करने” की आवश्यकता है। छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे और इस घटना ने शहर के निजी संस्थानों में तकनीकी और चिकित्सा शिक्षा में सीमित सीटों के लिए किशोरों द्वारा अनुभव किए जाने वाले दंडात्मक दबाव को फिर से सुर्खियों में ला दिया है।

वे बहुत मोटी रकम वसूल रहे हैं: NHRC

आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो मानवाधिकारों के “गंभीर मुद्दे” के बराबर है। वर्षों से, कोटा राष्ट्रीय प्रवेश पात्रता परीक्षा (NEET) के उम्मीदवारों के लिए निजी कोचिंग सेंटरों का केंद्र बन गया है। बयान में कहा गया है, “वे बहुत मोटी रकम वसूल रहे हैं। देश भर से छात्र छात्रावासों/पेइंग गेस्ट हाउसों में सफलता की उम्मीद के साथ रह रहे हैं। यह उन पर काफी दबाव डाल रहा है।” आयोग ने कहा कि उसे लगता है कि एक नियामक तंत्र तैयार करने की आवश्यकता है और चूंकि उच्च शिक्षा का विनियमन राज्य का विषय है, केंद्र सरकार के परामर्श से तंत्र विकसित करने की आवश्यकता राज्य पर पड़ेगी। तदनुसार, मुख्य सचिव, राजस्थान सरकार को नोटिस जारी किए गए हैं.

मुख्य सचिव से घटना की विस्तृत रिपोर्ट सौंपे जाने की उम्मीद है। एनएचआरसी ने बयान में कहा कि बड़ी संख्या में छात्रों की आत्महत्या के मद्देनजर निजी कोचिंग संस्थानों को नियंत्रित करने के लिए नियामक तंत्र के बारे में राज्य द्वारा उठाए गए या उठाए जाने वाले कदमों को भी बताना चाहिए। इसके अलावा, इसमें कोटा के विभिन्न निजी संस्थानों में कोचिंग प्राप्त करने वाले छात्रों के माता-पिता सहित उन्हें पर्याप्त परामर्श प्रदान करके उनकी मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक असामान्यता के मुद्दे को पर्याप्त रूप से संबोधित करने के लिए एक दीर्घकालिक योजना का सूत्रीकरण भी शामिल होना चाहिए, ताकि उन्हें अकेलापन या परिवार के सदस्यों और दोस्तों की अपेक्षा के भारी दबाव में महसूस नहीं करना चाहिए। उच्च शिक्षा मंत्रालय के सचिव से उम्मीद की जाती है कि वे तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ चिकित्सा शिक्षा में सीटों की आनुपातिक वृद्धि की राष्ट्रीय कार्य योजना के निर्माण के बारे में सूचित करेंगे और चूहा दौड़ से छुटकारा पाने के लिए तंत्र विकसित करेंगे। जेईई और एनईईटी की प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए निजी कोचिंग सेंटरों में प्रवेश लेने की बात कही गई है।

Kota Students Suicide Case: क्या है मामला

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के अध्यक्ष से निजी संस्थानों में कोचिंग के दौरान बड़े मानसिक और मनोवैज्ञानिक दबाव के बिना एनईईटी में सफलता पाने के लिए कुछ प्रगतिशील और छात्र-हितैषी तंत्र शुरू करने के बारे में सूचित करने की उम्मीद है। 13 दिसंबर को अंजाम दी गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वालों में दो बिहार के और तीसरा मध्य प्रदेश का रहने वाला था. बयान में कहा गया है कि तीनों छात्र मेडिकल कॉलेजों की परीक्षा एनईईटी के लिए कोचिंग ले रहे थे।

Share This Article