Surya Grahan 2022 India Time: भारत के इस शहर से होगी सूर्य ग्रहण की शुरुआत, देखते समय रखें इन खास बातों का ध्यान

By N2K Staff

Follow Us

Surya Grahan 2022: Surya Grahan Sutak Kab Lagega, Surya Grahan 2022 in India Date and Time in Hindi. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2022 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण दिवाली के अगले दिन यानी कि 25 अक्टूबर को लगने जा रहा है. हालांकि, ये ग्रहण आज शाम से शुरू होगा. हर जगह इसके दिखने के टाइमिंग अलग-अलग है. लेकिन सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही शुरु हो जाता है. ऐसे में 25 अक्टूबर प्रातः 4 बजकर 22 मिनट से ही सूतक काल शुरू हो चुका है और मंदिरों के पाट बंद हो चुके हैं. 

Surya Grahan India Time: भारत में ये ग्रहण शाम 4 बजकर 22 मिनट से दिखाई देगा और 5 बजकर 42 मिनट तक दिखेगा. ये ग्रहण वैसे तो सबसे पहले श्री नगर में दिखाई देगा और इसके बाद मध्य प्रदेश के उज्जैन से दिखना शुरू होगा. भारत के कई हिस्सों में ये सूर्य ग्रहण आंशिक रूप से देखा जा सकेगा. वहीं, कुछ हिस्सों में पूर्ण दिखाई देगा. वहीं, देश के इन हिस्सों में ग्रहण बिल्कुल दिखाई नहीं देगा. आइए जानते हैं इन हिस्सों के बारे में और ग्रहण देखते समय क्या सावधानी बरतें. 

सूर्य ग्रहण 2022 के वैज्ञानिक पक्ष की बात करें तो चंद्रमा जब सूर्य को पूरी तरह से ढंक लेता है, तो इसे ग्रहण कहा जाता है। ज्‍योतिषियों के अनुसार भारत में ग्रहण दिखने पर ही सूतक काल को प्रभावी माना जाता है। सूर्य ग्रहण 2022 अक्‍टूबर माह की 25 तारीख को (Surya Grahan 2022 Date & Time in India) शाम साढ़े चार बजे से लगने जा रहा है। जबकि इस साल 30 अप्रैल को पहला सूर्यग्रहण 2022 लग चुका है। यह सूर्य ग्रहण भारत के कई राज्‍यों में देखा जा सकेगा।

जानिए, कब, क्‍यों और कैसे लगता है सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022)

Surya Grahan 2022 Timing in India: चंद्रमा जब सूर्य को आंशिक या फिर पूरी तरह ढंक देता है और सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंच पाती। ऐसे में आकाश में होने वाली इस विशेष खगोलीय घटना को ही सूर्य ग्रहण 2022 कहा जाता है। सूर्य को आंशिक रूप से जब चंद्रमा ढंकता है तो इसे आंशिक सूर्यग्रहण कहा जाता है। चंद्रमा अगर सूर्य के मध्य भाग को ढंकता है, तो सूर्य एक अंगूठी की तरह दिखने लगता है, जिसे विज्ञान की भाषा में वलयाकार सूर्य ग्रहण 2022 कहते हैं। आज मंगलवार 25 अक्‍टूबर को सूर्य ग्रहण 2022 शाम 4 बजकर 29 मिनट से लग रहा है।

श्रीनगर से शुरू होगा सूर्य ग्रहण

मंगलवार यानी की आज पड़ने वाले सूर्य ग्रहण की शुरुआत श्रीनगर से होने वाली है. बता दें कि आज शाम 4 बजकर 22 मिनट पर इसकी शुरुआत होगी. वहीं, मध्य प्रदेश के उज्जैन में शाम 4 बजकर 41 मिनट से शुरू होगा और 5 बजकर 38 मिनट पर ये सर्वोच्च स्तर पर होगा. इंदोर में ये ग्रहण शाम 4 बजकर 42 मिनट पर दिखाई देगा और 5 बजकर 53 मिनट पर समापन होगा. कुछ वैज्ञानिक संस्थाओं के अनुसार मध्य प्रदेश में आंशिक सूर्यग्रहण 4 बजकर 26 मिनट पर होगी और सूर्यास्त के बाद समाप्त होगा. बता दें कि एमपी में अधिकतम ग्रहण के समय सूर्य पर चंद्रमा का आच्छादन लगभग 26 से 38 प्रतिशत के बीच होगा.

बरतें ये सावधानियां 

ग्रहण शुरू होने से लेकर समापन तक उसे अगर आप देखना चाहते हैं, तो कुछ सावधानियों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. सूर्य ग्रहण को कभी भी खुली आंखों से नहीं देखना चाहिए. आंखों से सीधा देखने पर ये आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. कई लोग सूर्य ग्रहण देखने के लिए टेलीस्कोप और धूप के काले चश्मे का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन माना जाता है कि इनका भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ग्रहण देखने के लिए विशेष सोलर फिल्टर युक्त चश्मों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News2Know.in इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Share This Article
- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -