EducationDaily Education News & Analysis - 20 April 2022

Daily Education News & Analysis – 20 April 2022

Daily Education News & Analysis Headlines:

  1. राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड आयोजित करवाएगा अध्यापक भर्ती परीक्षा
  2. ग्राम विकास अधिकारी मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के 160 सवाल पूछे जाएंगे
  3. पशुधन सहायक भर्ती 2022: आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग
  4. जेईई मेन 2022: पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू
  5. कक्षा 6 के लिए प्रवेश पत्र जारी: केवल सत्यापित प्रवेश पत्र ही होगा मान्य
  6. रीट 2022: एप्लिकेशन पोर्टल शुरू, 13 मई तक जमा होगा परीक्षा शुल्क

राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड आयोजित करवाएगा अध्यापक भर्ती परीक्षा

प्रदेश में अध्यापक भर्ती परीक्षा आयोजन की जिम्मेवारी राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को दे दी गई है इस संबंध में मंगलवार को सरकार की ओर से आदेश जारी कर राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड को भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने की जिम्मेवारी सौंपी है उल्लेखनीय है कि पूर्व में राजस्थान में अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से करवाया जाता था लेकिन पिछली बार रीट भर्ती परीक्षा के आयोजन में भ्रष्टाचार और पेपर लीक मामले को लेकर प्रदेश में जो माहौल खड़ा हुआ उससे राजस्थान लोक सेवा आयोग के साथ-साथ प्रदेश की गहलोत सरकार की भी खूब बुराई भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूरे देश भर में की गई प्रदेश के बेरोजगार संगठनों ने भी रीट भर्ती परीक्षा में व्यापक स्तर पर हए भ्रष्टाचार और पेपर लीक के मामलों को देखते हुए रीट भर्ती परीक्षा को पूरी तरह से निरस्त कर इस परीक्षा को नए सिरे से आयोजन किए जाने की मांग की थी।

भारतीय जनता पार्टी रीट भर्ती परीक्षा की सीबीआई जांच करवाने की मांग विगत कई दिनों से नियमित रूप से कर रही है रीट भर्ती परीक्षा के भ्रष्टाचार और पेपर लीक मामले की जांच एसओजी की ओर से की जा रही है जिसमें कई लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है बाद में प्रदेश भाजपा और कई संगठनोंकी पुरजोर मांग को देखते हुए राजस्थान सरकार ने रीट भर्ती परीक्षा को निरस्त कर नए सिरे से आयोजित किए जाने की घोषणा की जिसके बाद बेरोजगारों, छात्रों और राजनीतिक हलकों में यही उत्सुकता बनी हुई थी कि आखिरकार अब इस भर्ती परीक्षा का आयोजन कौन सी एजेंसी के माध्यम से सरकार की ओर से करवाया जाएगा

लेकिन अब मंगलवार को सरकार की ओर से साफ “ऑर्डर जारी किया गया है कि अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से करवाया जाएगा, अध्यापक भर्ती परीक्षा आयोजन की जिम्मेवारी मिलने के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के प्रशासन से जुड़े लोग अब इस भर्ती परीक्षा को पारदर्शक ढंग से सफलतापूर्वक आयोजित करवाने की तैयारी में जुट गए हैं हालांकि अभी परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गई है लेकिन अब जिस तरह से राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड को इस परीक्षा के लिए अधिकृत किया गया है उसके बाद अब राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से ही अध्यापक भर्ती परीक्षा की तारीख का निर्धारण किया जाएगा।

ग्राम विकास अधिकारी मुख्य परीक्षा में 200 अंकों के 160 सवाल पूछे जाएंगे

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर ने ग्राम विकास अधिकारी सीधी भर्ती-2021 (वीडीओ) मुख्य परीक्षा के लिए परीक्षा स्कीम और पाठ्यक्रम जारी कर दिया है, जिसकी प्रदेश के बेरोजगार लंबे समय से मांगकर रहे थे। वीडीओमुख्य परीक्षा में छात्रों को 3 घंटे में 200 नंबर के 160 सवालों के जवाब देने होंगे और गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अक काटा जाएगा।

  1. भाषा ज्ञानः हिन्दी-30 और अंग्रेजी-20 अंक के सवाल होंगे
  2. गणितः40 अंक के प्रश्न
  3. सामान्य ज्ञान: 20 अंक के सवाल
  4. भूगोल और प्राकृतिक संसाधनः30 अंक के प्रश्न
  5. राजस्थान के संदर्भ में कृषि व आर्थिक संसाधनः 30 अंक के सवाल
  6. इतिहास और संस्कृतिः 30 अंक के सवाल पूछे जाएंगे

पशुधन सहायक भर्ती 2022: आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा पशुधन सहायक सीधी भर्ती 2022 के लिए 17 अप्रैल तक आवेदन मांगे गए थे, लेकिन करौली “में हुए उपद्रव के दौरान इंटरनेट सेवा बंद रहने से अभ्यर्थी फॉर्म नहीं भर पाए। ऐसे अभ्यर्थियों ने बोर्ड से आवेदन तिथि बढ़ाने की मांग की है।

अभ्यर्थियों का कहना है कि अंतिम दिनों में प्रदेश के विभिन्न जिलों में नेट की सेवा की प्रभावित रही। विशेषकर करौली के ग्रामीण क्षेत्रों से अभ्यर्थी फॉर्म भरने के लिए शहरी क्षेत्रों में नहीं पहुंच पाए। ऐसे में अगर वे आवेदन नहीं कर पाए तो फिर कई सालों के लिए मामला अटक जाएगा।

जेईई मेन 2022: पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन इस वर्ष 2 बार जून व जुलाई दो चरणों में होगी। पहले चरण की परीक्षा 20 से 29 जून के मध्य आयोजित होगी। पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई है। विद्यार्थी 25 अप्रेल रात 9 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन के पहले चरण के लिए अब तक 8 लाख 80 हजार से अधिक विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं। आवेदन की तिथि बढने से अब पहले चरण में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी।

पूर्व में पहला चरण 21 अप्रैल से 4 मई तक था, लेकिन सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा नजदीक होने से कई विद्यार्थी आवेदन करने से चूक गए थे। अब परीक्षा तिथियों को 20 से 29 जून के मध्य करने से बचे हुए विद्यार्थी भी आवेदन कर सकेंगे। नोटिफिकेशन में आवेदन में त्रुटि सुधार को लेकर कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किए है। इसके अतिरिक्त दूसरे चरण के लिए इन सभी विद्यार्थियों को दोबारा आवेदन होगा। दूसरे चरण की परीक्षा 21 जुलाई से 30 जुलाई के मध्य होगी। इसके आवेदन की तिथियां बाद में जारी की जाएगी।

कक्षा 6 के लिए प्रवेश पत्र जारी: केवल सत्यापित प्रवेश पत्र ही होगा मान्य

जिले में सत्र 202223 में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, बांसवाड़ा जिले के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर 30 अप्रेल को होगी। जवाहर नवोदय विद्यालय (द्वितीय) के प्राचार्य ने बताया कि इस परीक्षा के लिए कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत जिन अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया था वे नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें वे लॉगिन आईडी के रूप में उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए रजिस्ट्रेशन नंबर व जन्म दिनांक को पासवर्ड के रूप में उपयोग करके डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लेकर उस पर दिए गए कॉलम में कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत स्कूल के प्रधानाचार्य से मोहर व सील करके सत्यापित करवाना आवश्यक है। प्रवेश पत्र डाउनलोड से संबंधित किसी भी समस्या के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि बिना प्रवेश पत्र अभ्यर्थी को परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हेल्पलाइन का नंबर 8107441545,9691871124 है।

रीट 2022: एप्लिकेशन पोर्टल शुरू, 13 मई तक जमा होगा परीक्षा शुल्क

रीट परीक्षा 2022 के लिए आवेदन भरने की प्रक्रिया सोमवार शाम से शुरू हो गई। बोर्ड प्रशासन ने सोमवार दिनभर खासी मशक्कत के बाद आवेदन भरने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया। समस्त औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सोमवार शाम 5.15 बजे से ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई। इस बार से रीट प्रमाण-पत्र की वैधत आजीवन रहेगी। पोर्टल खोलते ही पांच मिनट में ही करीब 100 आवेदक ऑनलाइन आवेदन भर चुके थे और करीब 20 आवेदकों का शुल्क जमा हो गया था। यह प्रक्रिया आगामी 18 मई तक चलेगी। परीक्षा शुल्क ऑनलाइन बैंकिंग या ऑफलाइन चालान से 13 मई तक जमा कराना होगा। इसके बाद शुल्क जमा नहीं किया जा सकेगा।

आपने यह खबर पढ़ी है हिन्दी न्यूज वेबसाईट news2know.in पर। यह स्टोरी जरूर शेयर करें।

- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -

Latest Articles