North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Notification Released for 21 Post

Published:

North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Notification Released for 21 Post: Indian North Central Railway Recruiment 2021 Sports Quaota उत्तर मध्य रेल्वे द्वारा स्पोर्ट्स क्वोटा के अभ्यर्थियों के लिए 21 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. रेल्वे स्पोर्ट्स क्वोटा के पदों के लिए योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी रेल्वे रीक्रूटमेंट सेल की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स क्वोटा के 21 पदों पर ऑनलाइन आवेदन 2 दिसम्बर से 25 दिसम्बर 2021 तक किये जाएंगे. ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ लेवें जिसका लिंक इस आर्टिकल में नीचे दिया जा रहा है.

North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Details

नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स क्वोटा भर्ती 2021 के कुल 21 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. विभन्न श्रेणी के पदों की संख्या इस पोस्ट में बताई जा रही है. उत्तर मध्य रेल्वे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 02 दिसम्बर से 25 दिसम्बर 2021 तक किये जाएंगे. आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी ऑफिसियल नोटिफिकेशन एक बार ध्यान से पढ़ लें।

नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2021 के कुल 21 पदों में Athletes के 04 पद, बैडमिंटन का 1 पद, बॉक्सिंग का 1 पद, क्रिकेट के 3 पद, हॉकी के 07 पद, पावर लिफ्टिंग का 01 पद, टेनिस का 01 पद, टेबल टेनिस का 01 पद, वैट लिफ्टिंग के 02 पद शामिल है.

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Age Limit

नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई है. आयु की गणना 01 जनवरी 2022 के आधार पर की जाएगी। आयुसीमा में किसी भी प्रकार की कोई छूट प्रदान नहीं की गई है।

North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Application Fee

नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स क्वोटा भर्ती 2021 के लिए विभिन्न वर्गों के आवेदकों के लिए अलग अलग आवेदन शुल्क का निर्धारण किया गया है. जो इस प्रकार है-

  • सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों हेतु: 500 रुपये
  • अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), एक्स सर्विसमैन, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक के आवेदकों हेतु: 250 रुपये
  • एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को पद के साथ कोटि ध्यान से लिखें और इसके लिए अलग से परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा.
  • विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Education Qualification

नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के लिए अभयर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से 12वीं कक्षा (10+2) उत्तीर्ण या समकक्ष अर्हता होना अनिवार्य है। टेक्निकल पदों हेतु अभ्यर्थी का आईटीआई कोर्स किया हुआ होना चाहिए।

North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Selection Process

नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2021 के लिए अभ्यर्थी का चयन भर्ती ट्रायल और खेलकूद उपलब्धियों के मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। ट्रायल में उत्तीर्ण होने के बाद ही अभ्यर्थी दूसरे चरण के लिए योग्यता प्राप्त माना जाएगा। अभ्यर्थी के आवेदन पत्र या योग्यता में गलती पाए जाने पर अभ्यर्थी की अभ्यर्थिता निरस्त की जा सकती है तथा उसे भर्ती के अन्य चरण से वंचित किया जा सकता है। इसलिए आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन के माध्यम से अपनी योग्यता सुनिश्चित कर लेवें।

How to Apply North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021

नॉर्थ सेंट्रल रेल्वे स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2021 के लिए आवेदन का प्रोसेस नीचे बताया जा रहा है। आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी ऑफिसियल नोटिफिकेशन से अपनी योग्यता सुनिश्चित कर लेवें.

  • सबसे पहले रेल्वे रीक्रूटमेंट सेल प्रयागराज की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाएं।
  • होमपेज में ‘CEN’ सेक्शन पर क्लिक करने पर मेगा मेनू ओपन होगा।
  • उनमें से लास्ट ऑप्शन ‘स्पोर्ट्स कोटा’ पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में नोटिफिकेशन फॉर रीक्रूटमेंट अगैन्स्ट स्पोर्ट्स कोटा के अंदर Click Here for Online Form पर क्लिक करें।
  • फिर ‘New Registraion’ पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद उसी रजिस्ट्रेशन आइडी और पासवॉर्ड से लॉगइन होना है।
  • अपनी स्पोर्ट्स केटेगरी के अनुसार फॉर्म में मांगी गई जानकारी ध्यान से भरें।
  • आवेदन शुल्क भुगतान के पश्चात आप अपना एप्लिकेशन फॉर्म प्रिन्ट कर सकते है।

North Central Railway Sports Quota Recruitment 2021 Important Links

Start North Central Railway Online Form02 December 2021
Last Date for Online Application Form25 December 2021
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Related articles

Recent articles