EducationRajasthan Home Guard Recruitment 2021 राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 Online Form

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 Online Form

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Rajasthan Home Guard Bharti 2021 राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. Rajasthan Home Guard Vacancy 2021 Online Form राजस्थान होम गार्ड के विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. Rajasthan Home Guard Bharti 2021 Notification में कुल 141 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म 24 नवंबर से 15 दिसम्बर तक भरे जाएंगे. राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए योग्यता, आयु सीमा, आधिकारिक नोटिफिकेशन की जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है. राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 की ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 दिसम्बर 2021 है.

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 आवेदन शुरू

राजस्थान सरकार में राजस्थान होम गार्ड कांस्टेबल ड्राइवर सहित विभिन्न पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें 141 पदों के लिए Constable, Constable Driver Bigular Constable और Drum-Man Constable के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है. Rajasthan Home Guard Bharti 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर से 15 दिसम्बर 20221 तक किये जा सकते है.

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Age Limit

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Age Limit: राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में सरकार के नियमानुसार छूट प्रदान की गई है.

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Education Qualificaiton

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए अभ्यर्थी का शैक्षणिक योग्यता के रूप में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल या बोर्ड से आठवीं या दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. अभ्यर्थी को देवनागरी लिपि में हिन्दी लेखन का व्यावहारिक ज्ञान तथा राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना आवश्यक है. हम आपको राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए विभिन्न पदों के लिए योग्यता की विस्तृत जानकारी देंगे-

  • मुख्य आरक्षी (आर्मोरर) पद हेतु: थल सेना/ नौ सेना/ वायु सेना से सम्यकरूप से सेवोन्मुक्त भूतपूर्व हवलदार या समतुल्य रैंक.
  • आरक्षी पद हेतु: मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए अथवा सम्यकरूप से सेवोन्मुक्त भूतपूर्व सैनिक.
  • ड्रममेन/ बिगुलर पद हेतु: मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए अथवा सम्यकरूप से सेवोन्मुक्त भूतपूर्व सैनिक और ड्रम बजने का अनुभव होना चाहिए.
  • आरक्षी ड्राइवर पद हेतु: मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए तथा हल्के या भारी मोटेर वाहनों का ड्राइविंग लाईसेन्स और 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए अथवा सम्यकरूप से सेवोन्मुक्त भूतपूर्व सैनिक और हल्के या भारी मोटेर वाहनों का ड्राइविंग लाईसेन्स.

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें: Click Here

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Selection Process

Rajasthan Home Guard Bharti 2021 के पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रश्न), शारीरिक दक्षता परीक्षा, तकनीकी योग्यता और विशेष योग्यता के आधार पर क्या जाएगा. चयन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें जिसका लिंक इसी आर्टिकल में नीचे मिल जाएगा. मुख्य आरक्षी, आरक्षी, बिगुलर/ड्रममेन और आरक्षी ड्राइवर के पदों के लिए लिखित परीक्षा 2022 के फरवरी महीने में करवाए जाने की संभावना है.

  • Written Exam (लिखित परीक्षा) OMR Based
  • Physical Efficiency Test (शारीरिक दक्षता परीक्षा)
  • Technical Eligibility (तकनीकी योग्यता)
  • Special Ability (विशेष योग्यता)
  • Document Verification (दस्तावेज सत्यापन)

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Application Fee

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए आवेदन शुल्क इस प्रकार है –

  • सामान्य, OBC (क्रीमीलेयर), MBC वर्ग के आवेदकों हेतु: 500 रुपये
  • EWS, OBC (नॉन-कृमिलेयर), MBC वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सहरिया वर्ग के आवेदकों हेतु: 400 रुपये

नोट:- ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से कम है उन अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये रहेगा.

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 How to Apply

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी अपनी SSO ID के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे. अपनी एसएसओ आइडी से लॉगइन होकर राजस्थान होम गार्ड के फॉर्म को भरना होगा. इसके बाद क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से ऑनलाइन भुगतान के बाद आप अपना आवेदन पत्र प्रिन्ट कर सकते है.

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Salary

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 के पदों पर चयन के बाद 2 वर्ष के लिए प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षार्थी को 14600/- रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा. उसके बार सातवें वेतनमान के अनुसार आरक्षी (आर्मोरर) पद की नियमित सैलरी शृंखला L-5 (Level-5 Pay Matrix) और नियमानुसार भत्ते देय होंगे. आरक्षी पद के लिए चुने गए अभ्यर्थियों को 2 वर्ष के लिए प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षार्थी को 14600/- रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा. उसके बार सातवें वेतनमान के अनुसार आरक्षी (आर्मोरर) पद की नियमित सैलरी शृंखला लेवल-5 और नियमानुसार भत्ते देय होंगे.

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 Important Date, Links

Starting Rajasthan Home Guard Bharti Form24 Nov. 2021
Last Date for Online Application Form22 Dec. 2021
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 के ऑनलाइन फॉर्म की लास्ट डेट क्या है?

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 नवंबर से शुरू होंगे. राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 की लास्ट डेट 15 दिसम्बर 2021 है।

Rajasthan Home Guard Recruitment 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें.

राजस्थान होम गार्ड भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस ऊपर आर्टिकल में बताया गया है।

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें: Click Here

आपने यह खबर पढ़ी है हिन्दी न्यूज वेबसाईट news2know.in पर। यह स्टोरी जरूर शेयर करें।

- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -

Latest Articles