Follow us on:

Monday, May 23, 2022
HomeEducationRajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती 2022 विज्ञप्ति जारी

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती 2022 विज्ञप्ति जारी

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती 2022 विज्ञप्ति जारी: RSMSSB Lab Assistant Recruitment 2022, Rajasthan Lab Assistant Bharti 2022 राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने लैब असिस्टेंट के 1012 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है. राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा विभाग में कुल 461 पद, कृषि विभाग में 16 पद, कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय में 308 पद, राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में 62 पद और कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय में भूगोल और गृह विज्ञान के क्रमशः 128 और 37 पदों सहित प्रयोगशाला सहायक के कुल 1012 पदों पर विज्ञप्ति जारी की गई है. हमने इस आर्टिकल में प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 के लिए योग्यता, आयु सीमा, एप्लिकेशन फीस सहित सम्पूर्ण जानकारी नीचे दी है।

Lab Assistant Vacancy 2022

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Details

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 के अंतर्गत विभिन्न विभागों में प्रयोगशाला सहायक (विज्ञान), कनिष्ठ प्रयोगशाला सहायक (विज्ञान), प्रयोगशाला सहायक (भूगोल) और प्रयोगशाला सहायक (गृह विज्ञान) के कुल 1012 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 मार्च से 23 अप्रैल 2022 तक भरे जाएंगे. प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति विभिन्न विभागों में की जाएगी जिनके लिए पदों का वर्गीकरण किया गया है- माध्यमिक शिक्षा विभाग में कुल 461 पद, कृषि विभाग में 16 पद, कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय में 308 पद, राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में 62 पद और कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय में भूगोल और गृह विज्ञान के क्रमशः 128 और 37 पदों सहित प्रयोगशाला सहायक के कुल 1012 पद है.

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Application Fee

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये रखा गया है. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों हेतु आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गई है-

  • सामान्य वर्ग व कीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक हेतु: रूपये 450/
  • राजस्थान के नॉन कीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आवेदक हेतु: रूपये 350/
  • समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदक हेतु: रूपये 250/
  • सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से कम है, के लिये अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क रूपये 250/- है।

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Age Limit

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट प्रदान की गई है. आयु सीमा की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढे. जिसका डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है.

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Education Qualification

राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती 2022 (प्रयोगशाला सायहक) के 1012 पदों पर आवेदन करने वाले अभयर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से विज्ञान विषय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी इस प्रकार है-

  • माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रयोगशाला सहायक (विज्ञान) के लिये: वैकल्पिक विषयों के रूप में निम्नलिखित विषयों में से कम से कम तीन विषयों के साथ सीनियर सैकण्डरी : सूक्ष्मजीव-विज्ञान, जैव-प्रौद्योगिकी, जैव-रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित तथा इसके साथ ही देवनागरी लिपी में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.
  • प्रयोगशाला सहायक (विज्ञान) व कनिष्ठ प्रयोगशाला सहायक (विज्ञान) के लिये: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान विषय के साथ सीनियर सैकण्डरी या उसके समतुल्य परीक्षा और देवनागरी लिपी में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.
  • प्रयोगशाला सहायक (भूगोल) के लिये: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से भूगोल विषय के साथ सीनियर सैकण्डरी या उसके समतुल्य परीक्षा। और देवनागरी लिपी में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.
  • प्रयोगशाला सहायक (गह विज्ञान) के लिये: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से गृह विज्ञान विषय के साथ सीनियर सैकण्डरी या उसके समतुल्य परीक्षा। और देवनागरी लिपी में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Syllabus & Exam Pattern

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 के लिए विभिन्न विभागों में 1012 पदों पर अभ्यर्थियों के चयन के लिए लिखित परीक्षा, और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के आधार पर किया जाएगा. राजस्थान लैब असिस्टेंट भर्ती 2022 की लिखित परीक्षा (OMR आधारित) होगी.

  • Written Exam (लिखित परीक्षा)
  • Meirt List (मेरिट लिस्ट)
  • Document Verification (दस्तावेज सत्यापन)
  • Final Merit List

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 का सिलेबस जल्द ही कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाईट पर जारी किया जाएगा. सिलेबस जारी होने पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Salary

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक का वेतनमान (Salary) राज्य सरकार द्वारा देय सातवें वेतन आयोग के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-8 निर्धारित है। कनिष्ठ प्रयोगशाला सहायक का वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल-5 निर्धारित है। परिवीक्षा काल (Probation Period) में मासिक नियत पारिश्रामिक राज्य सरकार के आदेशानुसार देय होगा।

How to Apply Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022

  • सबसे पहले आपको अपनी SSO ID से लॉगइन होना है.
  • फिर रीक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें.
  • रीक्रूटमेंट पोर्टल में Ongoing Recruitment के अंदर राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 पर क्लिक करें.
  • फिर स्क्रीन पर प्रयोगशाला सहायक (Lab Assistant) भर्ती 2022 का फॉर्म खुलेगा जिसमें बेसिक जानकारी सही से भरें.
  • फिर अपनी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की मार्कशीट के आधार पर जानकारी भरें.
  • फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग अथवा ई-मित्र कीऑस्क पर जाकर किया जा सकता है.
  • आवेदन शुल्क का भुगतान हो जाने के बाद आप अपना एप्लिकेशन फॉर्म प्रिन्ट कर सकते है.

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Important Links

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Form Start25 March 2022
Last Date Apply Online Form23 April 2022
Apply OnlineClick Here
Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
Join Telegram/WhatsApp GroupClick Here

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 Notification कितने पदों पर जारी किया गया है?

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन 1012 पदों पर जारी किया गया है।

Rajasthan Lab Assistant Vacancy 2022 के लिए आवेदन कब से शुरू होंगे?

राजस्थान प्रयोगशाला सहायक भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 मार्च 2022 से 23 अप्रैल 2022 तक किये जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Article

- Advertisement -

Explore More

- Advertisement -