RPSC One Time Registration 2022 राजस्थान की सभी भर्तियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन शुरू

By N2K Staff

Follow Us

RPSC One Time Registration, Rajasthan RPSC One Time Registration 2022 आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन, राजस्थान में लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल कई भर्तियां निकाली जाती है, जिसके लिए अभ्यर्थियों को सभी भर्तियों के लिए अब एक बार ही आवेदन करना पड़ेगा. राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सोमवार को आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है.

आरपीएससी द्वारा हर साल जारी की जाने वाली भर्तियों के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन फॉर्म में अपनी प्रोफाइल डिटेल्स, शैक्षणिक अर्हताएं आदि के जानकारी बार-बार डालनी पड़ती है, अभ्यर्थियों को इससे छूटकारा मिल जाएगा. इस आर्टिकल में हम आपको आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2022 की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाएंगे.

RPSC One Time Registration 2022 Kya Hai क्या है वन टाइम रजिस्ट्रेशन

आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन क्या है? राजस्थान में लोक सेवा आयोग द्वारा हर साल कई भर्तियां निकाली जाती है, जिसके लिए अभ्यर्थियों को हर बार नए सिरे से आवेदन पत्र में पूरी जानकारी भरनी पड़ती है. जिससे कई बार फॉर्म में गलतियाँ भी हो जाती और फॉर्म साँसोधन में अभ्यर्थी पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ता है. इसके समाधान के लिए अब राजस्थान लोक सेवा आयोग ने आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (One Time Registration) की है. इसके अंतर्गत अभ्यर्थियों को विभिन्न भर्तियों के लिए बेसिक जानकारियों के लिए सिर्फ एक बार ही रजिस्ट्रेशन करना होगा.

आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अभ्यर्थी को सिर्फ एक बार ही अपनी प्रोफाइल, योग्यता और अन्य सभी आवेदनों के लिए समान जानकारियाँ देनी होगी. इससे अलग अलग भर्तियों में अभ्यर्थी को हर बार अपना नाम, पता, योग्यता, और अन्य जानकारियाँ देने की आवश्यकता नहीं रहेगी. वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद अभ्यर्थी को आयोग द्वारा मिले यूनिक नंबर को डालते ही अभ्यर्थी का प्रोफाइल विवरण स्वतः ही दर्ज हो जाएगी. अभ्यर्थी अपनी आइडी से लॉगइन होकर प्रोफाइल को समय समय पर अपडेट भी कर पाएगा. यह योजना upsc one time registration की तरह ही है.

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

RPSC One Time Registration 2022 Benefits वन टाइम रजिस्ट्रेशन के फायदे

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी इस योजना का अभ्यर्थियों को किस तरह फायदा होगा, इसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी जा रही है. वन टाइम रजिस्ट्रेशन के कारण अभ्यर्थियों के समय की भी बचत होगी और आवेदन पत्र में गलतियों की भी संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी.

  1. विभिन्न भर्तियों के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थियों द्वारा अपना नाम, लिंग, जन्म तिथि और अन्य बेसिक विवरणों को लिखते समय गलतियाँ हो जाती है. वन टाइम रजिस्ट्रेशन से ऐसी गलतियाँ कम हो जाएगी.
  2. आवेदन पत्र में गलतियों के कारण भर्ती प्रक्रिया में आगे जाकर होने वाले वाद-विवाद और परिवेदनाओं में कमी आएगी.
  3. आरपीएससी भर्तियों के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थी को बार बार मूल दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी.
  4. पुरा आवेदन पत्र भरते समय लगने वाले समय में कटौती होगी, और अभ्यर्थी समय का सही उपयोग कर पाएगा.
  5. दूर-दराज के क्षेत्रों से भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस योजना से सहूलियत मिलेगी, और उन्हें हर बार भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए ई-मित्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे .
  6. आवेदन पत्र भरते समय अभ्यर्थी द्वारा प्रोफाइल, योग्यता आदि से संबंधित जानकारी में त्रुटि होने पर आवेदन पत्र में संशोधन के लिए होने वाले अतिरिक्त खर्च को कम किया जा सकेगा.
  7. आवेदन फॉर्म भरने में लगने वाले समय के कारण भर्ती प्रक्रिया में होने वाली देरी को कम किया जा सकेगा जिससे राज्य सरकार द्वारा परीक्षाएं समय पर पूर्ण करवाई जा सके.

How to Register RPSC One Time Registration 2022

आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन 10 जनवरी 2022 को शुरू हो गया है. आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन SSO पोर्टल के माध्यम से किया जा सकेगा. राजस्थान वन टाइम रजिस्ट्रशन प्रोसेस –

  • सबसे पहले अपनी SSO आइडी से लॉगइन करें.
  • फिर स्टेट रीक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें.
  • फिर स्टेट रीक्रूटमेंट पोर्टल पर ‘One Time Registration’ के लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना नाम, जन्म दिनांक, मोबाईल नंबर सहित अन्य जानकारियाँ सही से भरें.
  • सेकेंडरी परीक्षा की जानकारी और मार्क शीट अपलोड करें.
  • इसके पश्चात फोटो आइडी भी अपलोड करें.
  • इन सभी डिटेल्स को भरने के बाद रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • ओटीपी डालकर सबमिट करने के बाद आपका वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होगा.
  • आपकी सभी पर्सनल जानकारी ई-वॉल्ट में सुरक्षित रखी जाएगी.

RPSC One Time Registration Important Links

AuthorityRajasthan Public Service Commission
RPSC One Time Registration Start Date10 January 2022
Register OnlineClick Here
Join Telegram/WhatsApp GroupClick Here

RPSC One Time Registration क्या है?

आरपीएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन 2021 की पूरी जानकारी ऊपर दी गई है।

How to register for RPSC One Time Registration?

आरपीएससी वन टाइम रजिट्रेशन sso.rajasthan.gov.in पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

हमारा व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

Share This Article