Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, बने वर्ल्ड एथलेक्टिस चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय

By N2K Staff

Follow Us

Neeraj Chopra: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2022 में भाला फेंक (Javelin Throw) में भारत के ओलिम्पिक बॉय नीरज चोपड़ा ने देश को पहला सिल्वर मेडल दिलाया है। नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स चैम्पियनशिप फाइनल में 88.13 मीटर के मुकाबले के अपने बेहतरीन स्कोर के साथ सिल्वर मेडल पाने नाम कर लिया। भाला फेंक की दौड़ में भारत के रोहित यादव भी शामिल थे जो 10वें नंबर पर रहे।

Neeraj Chopra ने जीता सिल्वर

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 88.13 मीटर दूर भाला फेंककर सिल्वर मेडल पर कब्जा कर लिया। 2003 के बाद यह भारत को मिला पहला मेडल है। पहले नीरज चोपड़ा की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी। उनका पहला राउन्ड फ़ाउल माना गया। दूसरे राउन्ड में उन्होंने 82.39 मीटर और तीसरे राउन्ड में 86.37 मीटर दूर तक भाला फेंककर अपने स्कोर में सुधार किया। चौथे राउन्ड में नीरज चोपड़ा ने चैम्पियनशिप फाइनल का अपना बेहतरीन स्कोर 88.13 मीटर प्राप्त किया। फाइनल में नीरज चोपड़ा के प्रतिद्वंदी एंडरसन पीटर्स ने 90.54 के बेस्ट स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता।

भारत को मिला पहला सिल्वर मेडल

नीरज चोपड़ा ने जेवलीन थ्रो में 88.13 मीटर के स्कोर के साथ वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया है। इसी के साथ नीरज चोपड़ा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में मेडल जीतने वाले पहले पुरुष बन गए है। इससे पहले भारत ने 2003 में कांस्य पदक जीता था। 2003 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज (Anju Bobby George) ने लंबी कूद (Long Jump) में भारत को कांस्य पदक दिलाया था। 1983 में शुरू हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत अभी तक गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है।

नीरज और एंडरसन में था फाइनल मुकाबला

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जेवलीन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा का मुकाबला ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स से था। चैम्पियनशिप के क्वालफायर राउन्ड में नीरज चोपड़ा ने 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई थी जबकि एंडरसन पीटर्स ने 89.91 मीटर के स्कोर के साथ नंबर 1 स्थान के साथ फाइनल में पहुंचे। नीरज चोपड़ा और एंडरसन पीटर्स के बीच खेले गए पिछले मुकाबले भी टक्कर के थे। फाइनल में ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 90.54 मीटर के बेस्ट स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता।

फाइनल में नीरज चोपड़ा के अलावा रोहित यादव भी खेल रहे थे। लेकिन शुरू के तीन राउन्ड में वे टॉप 8 में जगह नहीं बना पाए। रोहित यादव चैम्पियनशिप में 10वें नंबर पर रहे।

Share This Article
- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -