Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ, बिलावल, मरियम, शाहबाज, यहाँ जानिए पाकिस्तान के VVIP कैंडिडेट्स की सीटों का हाल

By N2K Staff

Follow Us

पाकिस्तान आम चुनाव 2024 कल 8 फरवरी को सम्पन्न हुए थे जिसके बाद वोटों की गिनती में देरी के चलते अभी भी वोटों की गिनती जारी है। पाकिस्तान में नवाज शरीफ और उनके भाई शाहबाज शरीफ सहित कई दिग्गज नेता चुनाव जीत चुके है। अभी तक की टेली के अनुसार कुल 53 सीटों के नतीजे जारी हो चुके है जिनमें से 18 सीटों पर जेल में बंद इमरान खान की पार्टी के समर्थन वाले उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

आइए जानते है कि पाकिस्तान आम चुनावों की किन-किन VVIP राजनीतिक हस्तियों ने चुनाव में बाजी मार ली है और जीत दर्ज की है-

  1. नवाज शरीफ:
    पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 2024 में प्रधानमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे माना जा रहा था, और वे काफी हद तक उस उम्मीद पर खरे उतरते हुए अपनी सीट पर जीत दर्ज कर ली है। नवाज शरीफ ने इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित उम्मीदवार यास्मिन राशिद को 55,981 वोटों से हराया।
  2. मरियम नवाज:
    पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी ने भी अपनी सीट पर जीत दर्ज कर ली है। मरियम नवाज ने लाहौर PP-159 सीट से जीत हासिल की है।
  3. शाहबाज शरीफ:
    नवाज शरीफ के भाई और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने लाहौर PP-158 सीट से अपना चुनाव लड़ा था और इन्होंने भी जीत दर्ज की है। अप्रैल 2022 में अविश्वास प्रस्ताव के बाद इन्होंने इमरान खान की प्रधानमंत्री के तौर पर जगह ली थी।
  4. यास्मिन राशिद:
    पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार पूर्व पीएम नवाज शरीफ के सामने मैदान में थी। जहां उन्हें सीट गँवाणी पड़ी।
  5. बिलावल भुट्टो:
    पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष और पाकिस्तान की पूर्व महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो के सीट का फैसला आना अभी बाकी है। आपको अवगत करवा दें कि 2007 में बेनजीर भुट्टो की हत्या कर दी गई थी।
  6. हमजा शाहबाज:
    पूर्व पीएम शाहबाज शरीफ के बेटे हमजा शाहबाज भी लाहौर-II निर्वाचन क्षेत्र की NA-118 सीट को बचाने में कामयाब रहे है। उन्होंने 105,950 वोटों से जीत दर्ज की है।
  7. गौहर अली खान:
    बैरिस्टर गौहर अली खान पाकिस्तान के मशहूर वकील और PTI के नेता है। गौहर अली खान दिसम्बर 2023 से PTI पार्टी के अध्यक्ष भी है। इन्होंने बुनेर में NA-10 निर्वाचन क्षेत्र से 110,023 वोटों से जीत हासिल की है।
  8. तल्हा हाफिज सईद:
    आतंकी हाफिज सईद का बेटा तल्हा हाफिज सईद NA-122 (लाहौर) सीट से चुनाव हार गया है। इसको PTI समर्थित उम्मीदवार लतीफ़ खोसा के सामने हार का सामना करना पड़ा। हाफिज सईद भी इसी सीट से चुनाव लड़ा करता था।
  9. इमरान खान:
    क्रिकेटर से नेता बने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान में प्रमुख विपक्षी नेता है लेकिन चुनाव आयोग द्वारा उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराने के कारण वो आम चुनाव में भाग नहीं ले सके। फिलहाल इमरान खान कई मामलों में चल मुकदमों के जेल में है।

पाकिस्तान में 336 सीटों वाली नैशनल असेंबली में 266 उम्मीदवार प्रत्यक्ष रूप से मतदान द्वारा चुनकर आते है जबकि शेष 70 सीटें आरक्षित है। इन आरक्षित सीटों में से 60 सीटें महिलाओं के लिए और 10 गैर-मुस्लिमों के लिए नामित होती है, जो असेंबली में प्रत्येक पार्टी के प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित कर दी जाती है। स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए 133 सीटों की आवश्यकता होती है।

पाकिस्तान में मुख्य रूप से तीन पार्टियों ने ही राजनीतिक परिदृश्य तैयार किया है- पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (PPP)।

Share This Article
- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -