इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान, कोहली उपलब्ध नहीं, जडेजा-राहुल की टीम में वापसी

By N2K Staff

Follow Us

Team India Annonced for Last 3 Test Matches Against England: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) और चयन समिति ने इंग्लैंड के खिलाफ शेष तीन टेस्ट मैचों के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली निजी कारणों से सीरीज के बाकी तीन मैचों से बाहर रहेंगे। श्रेयस अय्यर को भी रिपोर्ट के अनुसार कमर में चोट के चलते इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में टीम से बाहर कर दिया गया है। चोटों के कारण दूसरे टेस्ट में नहीं खेल पाने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जड़ेजा और विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल ने टीम में फिर से वापसी की है। हालाँकि, प्लेइंग 11 में उनका नाम फिटनेस मंजूरी के अधीन होगी। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज आकाश दीप ने भारत के लिए अपना पहला टेस्ट कॉल-अप हासिल किया है।

विराट कोहली बाहर, जडेजा और राहुल टीम में, लेकिन…

टीम सेलेक्शन की सबसे बड़ी खबर यह है कि विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाकी के तीन मैचों के लिए भी उपलब्ध नहीं हैं. बीसीसीआई के अनुसार ‘विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से बाकी मैचों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. बीसीसीआई कोहली के फैसले का पूरा सम्मान और समर्थन करता है.’

जब भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से कोहली की वापसी पर सवाल किया गया, तो उन्होंने जवाब दिया कि “मुझे लगता है कि चयनकर्ताओं से यह सवाल पूछना सही रहेगा। मुझे यकीन है कि अगले तीन टेस्ट के लिए टीम चयन से पहले जवाब देने के लिए वे सबसे अच्छे लोग हैं। हम उस तक पहुंचेंगे. मुझे यकीन है कि अगले कुछ दिनों में चयन हो जाएगा। हम उससे जुड़ेंगे और पता लगाएंगे।”

रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की टीम में फिर वापसी हुई है, लेकिन उनकी प्लेइंग 11 में जगह मेडिकल टीम से फिटनेस की मंजूरी के बाद भी हो पाएगी. यानी जडेजा और राहुल भले ही टीम में लौटे हैं, मगर उनका खेलना अभी तय नहीं हुआ है. जडेजा और राहुल को क्रमश: हैमस्ट्रिंग और क्वाड्रिसेप स्ट्रेन की समस्याओं के मद्देनजर वाइजेग (Vizag) में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच से बाहर रहना पड़ा था. 

इस सप्ताह की शुरुआत में विजाग में भारत द्वारा दूसरा टेस्ट मैच इंग्लैंड से 106 रन से जीतने के बाद भारत की वापसी के बाद सीरीज फिलहाल एक-एक की बराबरी पर है।

आखिरी तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल*, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा*, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्ममद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप.

भारत बनाम इंग्लैंड 5 मैचों की शृंखला अभी 1-1 से बराबर है। भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. वहीं सीरीज का आखिरी और पांचवां टेस्ट मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा.

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज शेड्यूल

1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रन से जीता)
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम  (भारत 106 रन से जीता)
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची 
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला

Share This Article
- Advertisement -

Latest News

- Advertisement -