WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Team India New Coach: क्या विदेशी बन सकता है इंडिया का हेड कोच, BCCI ने मांगे आवेदन, गंभीर-सहवाग भी है रेस में

By News2Know Staff

Follow Us

भारतीय क्रिकेट टीम को अगले महीने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलना है. जिसके बाद भारतीय टीम में बड़ा बदलाव हो सकता है. मुख्य कोच राहुल द्रविड़ छुट्टी पर हो सकते हैं. उनकी जगह नए कोच आ सकते हैं. इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने प्रक्रिया शुरू कर दी है और आवेदन आमंत्रित किए हैं।

लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इस बार किसी विदेशी को भारतीय टीम का नया मुख्य कोच बनाया जा सकता है. इसके लिए भारतीय बोर्ड ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग समेत कुछ खिलाड़ियों से बात की है.

किसी विदेशी को बनाया जा सकता है टीम इंडिया का कोच

इस बात का खुलासा बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर किया है. हालाँकि, भारतीय टीम के नए कोच की दौड़ में पूर्व भारतीय दिग्गज गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण के नाम भी शामिल हैं। इनके अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज जस्टिन लैंगर का नाम भी दावेदारों में है.

हालांकि, सूत्र के अनुसार, ‘इस बार किसी विदेशी दिग्गज को भारतीय टीम का नया कोच बनाया जा सकता है. टॉम मूडी और स्टीफन फ्लेमिंग सहित कुछ दिग्गज पहले ही बोर्ड से संपर्क कर चुके हैं। इसमें फ्लेमिंग की दावेदारी ज्यादा लगती है, लेकिन उनके इस पद के लिए आवेदन करने के बाद ही बात आगे बढ़ सकती है.

आवेदन की अंतिम तिथि है 27 मई

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने सोमवार (13 मई) को सोशल मीडिया के जरिए नए मुख्य कोच के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. वर्तमान समय में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कोच का पद संभाल रहे हैं। बीसीसीआई ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 तक द्रविड़ को कोच नियुक्त किया था.

लेकिन इसके बाद भारतीय बोर्ड ने द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक बढ़ा दिया था. यह वर्ल्ड कप 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा. लेकिन इससे पहले ही बीसीसीआई ने नए कोच की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

उन्होंने आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई (शाम 6 बजे तक) निर्धारित की है. हालांकि, बीसीसीआई सचिव जय शाह पहले ही साफ कर चुके हैं कि अगर राहुल द्रविड़ अपना कार्यकाल बढ़ाना चाहते हैं तो वह इस पद के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं. उनके आवेदन पर विचार किया जायेगा.

नए कोच का कार्यकाल अगले विश्व कप तक रहेगा

हाल ही में मुंबई स्थित बीसीसीआई मुख्यालय में जय शाह ने कहा था, ‘हम अगले कुछ दिनों में आवेदन आमंत्रित करेंगे, राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है. यदि वह दोबारा आवेदन करना चाहे तो कर सकता है। बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच जैसे कोचिंग स्टाफ का फैसला नए कोच से परामर्श के बाद किया जाएगा।

आपको बता दें कि नए मुख्य कोच का कार्यकाल अगले 3 साल यानी वनडे वर्ल्ड कप 2027 तक होगा. यह बात खुद जय शाह ने भी साफ कर दी है. उन्होंने कहा था कि नए मुख्य कोच को 2027 वनडे विश्व कप तक कार्यभार संभालने की पेशकश की जाएगी.

Tags

Share This Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
- Advertisement -

टॉप न्यूज