VMOU Kota Admission 2021 Online Application Form, BA, B.Sc Fee Details, Last Date

By N2K Staff

Follow Us

VMOU Kota Admission 2021 जुलाई सत्र के लिए शुरू हो गए है. जिसमें B.Sc, BA, B.COM, B.Ed, MA, M.Sc, BLIS, DLIS आदि विभिन्न स्नातक और स्नातकोतर कोर्स के लिए 7 दिसम्बर 2021 का आवेदन कर सकते है.

VMOU Kota Online Application Form:- वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने जून-जुलाई सत्र 2021 के लिए Online Application Form शुरू कर दिए है. डिप्लोमा, स्नातक और स्नातकोतर प्रोग्रामों के लिए एडमिशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 07 दिसम्बर 2021 रखी गई है. इसके लिए अभ्यर्थी VMOU की ऑफिसियल वेबसाईट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

VMOU Kota Admission 2021 Application Form

VMOU कोटा में अभ्यर्थी साल में दो, जनवरी और जुलाई प्रवेश सत्र आयोजित किये जाते है. जनवरी सत्र में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा उसी साल के अंत में दिसम्बर महीने में आयोजित की जाती है. वहीं जुलाई सत्र में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों की परीक्षा अगले साल के जून-जुलाई माह में आयोजित करवाई जाती है.

इस साल जुलाई 2021 के लिए डिप्लोमा, यूजी और पीजी कोर्सेज के ऐडमिशन शुरू हो गए है जिसकी लास्ट डेट 07 दिसम्बर 2021 तक बढ़ा दी गई है. विद्यार्थी VMOU की ऑफिसियल वेबसाईट पर विश्वविद्यालय के बीए (BA), बीएससी (B.Sc), बीकॉम (B.Com), बीएलआईएस (BLIS), डीएलआईएस (DLIS) आदि डिप्लोमा और यूजी कॉर्सेस के लिए प्रथम, द्वितीय अथवा तृतीय वर्ष लिए ऐडमिशन फॉर्म भर सकते है.

VMOU Admission July 2021: How to Apply?

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉर्सेस के लिए ऑनलाइन आवेदन होता है. इसके लिए विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाईट vmou.ac.in पर जाकर आवेदन करना होता है. अगर आप किसी कोर्स के प्रथम वर्ष में ऐडमिशन लेना चाहते है तो पहले आपको एक स्कॉलर नंबर मिलेगा जो एक तरह से परीक्षा के लिए रोल नंबर भी होता है.

यदि आप 2nd Year या 3rd Year के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको फिर से ऐप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होती अपितु आपके स्कॉलर नंबर डालने पर ही आपकी जानकारी स्वतः ही भर दी जाएगी जिसमें आप परीक्षा केंद्र, मोबाईल नंबर, E-mail वगैरह चेंज कर सकते है.

आवेदन करते समय पाठ्य-सामग्री के लिए सॉफ्ट कॉपी या पोस्ट द्वार पुस्तकें प्राप्त करने का विकल्प मिलता है जिसमें सॉफ्ट कॉपी का ऑप्शन सेलेक्ट करने फीस में पर 15% छूट मिलती है. तत्पश्चात पेमेंट ऑप्शन पर जाकर उस कोर्स से संबंधित फीस ऑनलाइन पे करने के बाद अपना ऐप्लीकेशन फॉर्म प्रिन्ट कर सकते है.

Join Our WhatsApp Education News Group:- Click Here

VMOU Kota Admission 2021 Eligibility

  • स्नातक (UG) कॉर्सेस में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/बोर्ड से 10+2 कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है.
  • स्नातकोतर (PG) कॉर्सेस के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पुरा करना आवश्यक है.
  • सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कॉर्सेस में ऐडमिशन लेने के लिए अलग अलग सर्टिफिकेट कोर्स के लिए अलग अलग योग्यता है. जो आप विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर देख सकते है.

Read Also

Rajasthan Police Constable Bharti 2021 Syllabus & Exam Pattern

नोट: वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी में 1st/2nd Year रेगुलर कॉलेज से करने के बाद बाकी बचा कोर्स VMOU से करने की इच्छुक छात्रों के लिए Lateral Entry का प्रावधान है. जिसमें विद्यार्थी सामान्य तरीके से नेक्स्ट ईयर के लिए ऐडमिशन फॉर्म भर सकता है। (जुलाई 2021 के लिए लैटरल एंट्री प्रोग्राम के तहत फॉर्म के लास्ट डेट 09 नवंबर 2021 थी) विस्तृत जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाईट देखें.

VMOU Kota Admission 2021 Fee Details

Course NameDurationFees (1st year)
BA3 Years4400/-
B.Sc3 YearsAccording to Subject
Avg. 11000-12000/-
B.COM3 Years4400/-
BLIS1 Year
(With Bachelor’s
Degree)
7900/-
DLIS1 Year3500/-
BCA3 Years10400/-

VMOU Kota Admission 2021 Detailed Prospectus: Click Here

VMOU Kota Admission 2021 Important Dates

SessionJuly 2021
Online Application Form Starting Date6 July 2021
Application Form Last Date07 December 2021
(Extended)
Exam DateJune 2022
Application Form Last Date07 Dec. 2021
Admission NotificationClick Here
Apply Online FormClick Here
Official Websitewww.vmou.ac.in

वहीं जून 2021 टर्म एंड एग्जाम के लिए टाइम टेबल जारी हो गया है. बता दें कि 3rd Year की परीक्षाएं सितंबर माह में आयोजित हुई थी जबकि 1st और 2nd Year के टर्म एंड एग्जाम अगले महीने 10 दिसम्बर 2021 से शुरू होने वाले है. आप VMOU Time Table 2021 नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है. इसके अलावा दिसम्बर में होने वाले एग्जाम का एडमिट कार्ड (VMOU Admit Card) भी डाउनलोड करें.

VMOU Time Table 2021Click Here
VMOU Admit Card 2021Coming Soon

एज्युकेशन और Govt. Job अलर्ट सबसे पहले पाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें : Click Here

Share This Article