खाली पेट कॉफी पीने से ये हो सकते है 5 नुकसान, ये लोग जरूर रखें ध्यान

Published:

कई लोगों की सुबह कॉफी के बिना अधूरी लगती है. यह उन्हें आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है जिससे वे तरोताजा महसूस करते हैं। हालाँकि, फोकस और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने सहित इसके कई अच्छे फायदों के बावजूद, खाली पेट कॉफी पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि खाली पेट कॉफी अपच को ट्रिगर कर सकती है और पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकती है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावित होती है।

यह आदत एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकती है और कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे तनाव बढ़ सकता है। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सुबह के समय एक कप कॉफी पीने की लत है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह आपके लिए कैसे हानिकारक हो सकती है।

खाली पेट कॉफी पीने के दुष्प्रभाव

हालाँकि यह स्थापित हो चुका है कि कॉफी आपको पूरे दिन ऊर्जावान और तरोताजा रहने में मदद कर सकती है, लेकिन जब आप इसे खाली पेट पीते हैं तो कॉफी के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं। पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ, दीप्ति लोकेशप्पा हमें इसके बारे में सब कुछ बताती हैं।

  1. चिंता और घबराहट
    कैफीन एक उत्तेजक है जो सतर्कता और ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है। हालांकि, खाली पेट इसका सेवन करने से इसका प्रभाव बढ़ सकता है, जिससे चिंता, घबराहट और तनाव बढ़ सकता है। उत्तेजना की यह बढ़ी हुई स्थिति असुविधाजनक हो सकती है और दैनिक गतिविधियों में बाधा उत्पन्न कर सकती है जिससे बेचैनी और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता हो सकती है।
  2. पेट में एसिडिटी का खतरा
    कॉफी में एसिड होता है और खाली पेट इसका सेवन करने से पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। कैफीन और एसिड के स्तर का संयोजन पेट की परत को परेशान कर सकता है, जिससे दर्द, सीने में जलन और यहां तक कि एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है। लंबे समय तक कॉफी के लगातार संपर्क से गैस्ट्रिटिस या पेप्टिक अल्सर जैसी अधिक गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों के विकास में योगदान हो सकता है।
  3. पोषक तत्वों के अवशोषण में व्यवधान
    कॉफ़ी में टैनिन नामक यौगिक होते हैं जो आयरन और कैल्शियम सहित कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालते हैं। यह उन व्यक्तियों के लिए विशेष चिंता का विषय है जो किसी बीमारी से उबरने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार पर निर्भर हैं।
  4. तनाव
    कैफीन शरीर में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को उत्तेजित करता है। इसका उच्च स्तर स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। इससे कमजोर प्रतिरक्षा, वजन बढ़ना और मूड संबंधी विकार हो सकते हैं। खाली पेट कॉफी पीने से अत्यधिक तनाव प्रतिक्रिया हो सकती है, जिससे संभावित रूप से तनाव संबंधी स्थितियां बिगड़ सकती हैं।
  5. ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव
    कैफीन इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज चयापचय को प्रभावित कर सकता है जिससे रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। जब खाली पेट कॉफी का सेवन किया जाता है, तो यह रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है। यह स्थिति बहुत खतरनाक भी हो सकती है. समय के साथ ये उतार-चढ़ाव इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकते हैं और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

Related articles

Recent articles