WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

“मैं कभी हिन्दू-मुस्लिम नहीं करता, यह मेरा संकल्प है”: पीएम मोदी

By News2Know Staff

Follow Us

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा, “जिस दिन मैं हिंदू-मुस्लिम करूंगा, मैं सार्वजनिक जीवन के लिए अयोग्य हो जाऊंगा” और “यह मेरा संकल्प है कि मैं हिंदू-मुस्लिम नहीं करूंगा” पीएम नरेंद्र मोदी ने टीवी चैनल न्यूज18 इंडिया को दिए एक साक्षात्कार में ये टिप्पणियां कीं। उन्होंने वाराणसी में एक्स (ट्विटर) पर साक्षात्कार की क्लिप पोस्ट कीं, जिस दिन उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार लोकसभा कार्यकाल की मांग करते हुए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

उनकी टिप्पणी राजस्थान के बांसवाड़ा में उनके 21 अप्रैल के भाषण के कुछ दिनों बाद आई है, जहां उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा था, “पहले जब उनकी सरकार थी, उन्होंने कहा था कि देश की संपत्ति पर पहला अधिकार मुसलमानों का है।” इसका मतलब, ये सम्पत्ति इकट्ठी करके किसको बांटेंगे? जिनके ज्यादा बच्चे हैं उनको बांटेंगे, घुसपैठियों को बांटेंगे। क्या आपकी मेहनत की कमाई का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा? आपको मंजूर है ये?”

उस भाषण में उन्होंने यह भी कहा था, ”कांग्रेस का घोषणापत्र कहता है कि वे मां-बेटियों के सोने का हिसाब लेंगे और फिर उस संपत्ति को बांट देंगे. और वे इसे उन लोगों के बीच बांटेंगे जिनके लिए मनमोहन सिंह की सरकार ने कहा था: धन पर पहला अधिकार मुसलमानों का है। भाइयों-बहनों, ये अर्बन नक्सल सोच मेरी माताओं-बहनों के मंगलसूत्र तक को नहीं छोड़ेगी।”

उनके बांसवाड़ा भाषण को कांग्रेस, सीपीआई और सीपीआई (एम-एल) ने चुनाव आयोग में अपनी शिकायतों में शामिल किया था, जिसके कारण भाजपा अध्यक्ष को नोटिस जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें: आज महाराष्ट्र के दौरे पर PM मोदी, मुंबई में करेंगे रोड शो, यहाँ देखें बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों की चुनावी रैलियों का कार्यक्रम

यह पूछे जाने पर कि क्या मुसलमान उन्हें वोट देंगे और क्या उन्हें उनके वोटों की जरूरत है, उन्होंने कहा, “मैं ये मानता हूं कि मेरे देश के लोग मुझे वोट देंगे। मैं जिस दिन हिंदू-मुसलमान करूंगा ना, उस दिन मैं सार्वजनिक जीवन में रहने योग्य नहीं रहूंगा। और मैं हिंदू-मुसलमान नहीं करूंगा. ये मेरा संकल्प है (मुझे विश्वास है कि मेरे देश के लोग मुझे वोट देंगे। जिस दिन मैं हिंदू-मुस्लिम करूंगा, मैं सार्वजनिक जीवन के लिए अयोग्य हो जाऊंगा। और मैं हिंदू-मुस्लिम नहीं करूंगा। यह मेरा संकल्प है)।

“अगर मैं घर देता हूं, तो मैं सैच्यूरैशन के बारे में बात करता हूं। 100 प्रतिशत डिलीवरी. इसका मतलब यह है कि यदि किसी गांव में 200 घर हैं, तो कौन सा समुदाय, कौन सी जाति, कौन सा धर्म – नहीं। यदि उन 200 घरों में 60 लाभार्थी हैं, तो सभी 60 को यह मिलना चाहिए। और 100 प्रतिशत संतुष्टि ही सामाजिक न्याय और सच्ची धर्मनिरपेक्षता है। और इसमें भ्रष्टाचार की कोई संभावना नहीं है. आप जानते हैं कि अगर किसी अन्य व्यक्ति को यह इस सोमवार को मिला, तो मुझे इसे अगले सोमवार को मिलेगा,” उन्होंने कहा।

मंगलवार को मोदी ने जिला कलक्ट्रेट में वाराणसी सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. उनके साथ पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ भी थे जिन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के लिए तारीख और समय तय किया था।

जिला मजिस्ट्रेट एस राजलिंगम ने मोदी से कागजात एकत्र किए, जिन्होंने बाद में एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “वाराणसी लोकसभा सीट के लिए एक उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस ऐतिहासिक सीट के लोगों की सेवा करना सम्मान की बात है। जनता के आशीर्वाद से पिछले दशक में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल हुई हैं। आने वाले समय में काम की ये गति और भी तेज हो जाएगी।”

मोदी के नामांकन के लिए कलक्ट्रेट परिसर में मौजूद लोगों में भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन शामिल थे। यादव और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, टीडीपी नेता और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, जन सेना पार्टी प्रमुख पवन कल्याण सहित कई एनडीए नेता शामिल हुए।

मोदी के प्रस्तावक पंडित द्रविड़, पार्टी कार्यकर्ता और नेता संजय सोनकर, लालचंद कुशवाहा और बैजनाथ पटेल थे। सोनकर दलित हैं, पटेल और खुशवाहा ओबीसी हैं जबकि द्रविड़ ब्राह्मण हैं।

इससे पहले, मोदी ने अपने दिन की शुरुआत दशाश्वमेध घाट पर पूजा-अर्चना करके की और फिर काल भैरव मंदिर में दर्शन किये।

Tags

Share This Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
- Advertisement -

टॉप न्यूज