WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Monsoon Update: बंगाल की खड़ी में बदल रहे मौसम के साथ ही देशभर में बाढ़ रही गर्मी, जानें कब आएगा मानसून

By News2Know Staff

Follow Us

Monsoon Update 2024: देश के कुछ राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. दूसरी ओर, समुद्र की सतह का तापमान भी बढ़ गया है। समुद्र की सतह की गर्मी ऊपर की ओर बढ़ रही है. यानी देश के उत्तरी इलाकों की ओर. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व में तापमान 31 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच है। अंडमान सागर में भी यही स्थिति है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास समुद्र की सतह का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के उच्चतम स्तर पर चल रहा है। समुद्र के इस गर्म होने से मानसून और बरसात के मौसम पर असर पड़ेगा। इससे समुद्री जीवन भी प्रभावित होगा. समस्या यह है कि इससे बंगाल की खाड़ी के उष्णकटिबंधीय तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

अभी कुछ दिन पहले ही बंगाल की खाड़ी के पूर्वी क्षेत्र में गहरा वायुमंडलीय संवहन देखा गया था। यानी भूमध्य रेखा से आने वाली मौसमी हवाएं तेजी से बंगाल की खाड़ी के संवहन का सामना कर रही हैं। इससे भारी मात्रा में नमी पैदा होगी. इसमें बढ़ोतरी जारी रहेगी. इससे वायुमंडलीय परिवर्तन होगा. इस क्षेत्र के आसपास जलवायु परिवर्तन होगा, वह भी बहुत तेजी से.

17 मई से मानसून का जन्म शुरू हो जाएगा

ऐसा माना जाता है कि मानसून का जन्म 17 मई 2024 को बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भाग में होगा। मानसून एक वायुमंडलीय क्रॉस-भूमध्यरेखीय प्रवाह है। यह मानसून की शुरुआत है. फिर यह अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से विकसित होकर दक्षिण-पूर्व खाड़ी की ओर फैलती है।

बंगाल की खाड़ी के लिए 20 मई अहम है

इसके कारण 20 मई 2024 तक बंगाल की खाड़ी में एक उष्णकटिबंधीय प्रणाली विकसित होगी। इससे आसपास के क्षेत्रों में जलवायु बदल जाएगी। लेकिन अलग-अलग समय पर भारी बारिश हो सकती है. जो बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ते हुए भारतीय भूमि की ओर बढ़ेगा. इसके अलावा देश की मुख्य भूमि पर मौसमी गतिविधियां शुरू हो जाएंगी. समुद्र की सतह का तापमान बढ़ने से दक्षिण भारत का मौसम तेजी से बदलेगा।

मानसून की दिशा में होगा थोड़ा बदलाव!

समुद्र की सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है. इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के ऊपर भी वायुमंडलीय स्थितियां अच्छी नहीं हैं। वे भी तेजी से बदल रहे हैं. देश में कई जगहों पर स्थानीय स्तर पर मौसम बदल गया है. इस बार सबसे बड़ा बदलाव यह है कि मानसून देश के दक्षिणी हिस्से तक पहुंचने से पहले बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्से की ओर बढ़ गया है।

मानसून से पहले कई जगहों पर बारिश

लेकिन यह रोटेशन फिर से सही हो जाएगा, क्योंकि समुद्र की सतह के तापमान और वायुमंडलीय परिवर्तनों से बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर मौसम बदल जाएगा। इसके चलते कुछ जगहों पर मॉनसून से पहले बारिश हो सकती है. लेकिन ये बदल भी सकते हैं.

Tags

Share This Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
- Advertisement -

टॉप न्यूज