WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Team India Head Coach: टीम इंडिया के नए हेड कोच की दौड़ में ये 6 दिग्गज, इनमें 3 नाम कर देंगे आपको हैरान

By News2Know Staff

Follow Us

BCCI ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं जिसकी लास्ट डेट 27 मई है. राहुल द्रविड़ 2021 में भारतीय टीम में शामिल हुए और उनका कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप तक ही है। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने पारिवारिक कारणों से कोचिंग जारी नहीं रखने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय टीम को नया मुख्य कोच मिल सकता है. इसके लिए कई नामों पर चर्चा चल रही है. लंबे समय बाद टीम इंडिया का कोई विदेशी कोच भी देखने को मिल सकता है. आइए आपको उन 6 नामों के बारे में बताते हैं जो भारतीय टीम के मुख्य कोच की भूमिका में नजर आ सकते हैं-

1. स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming):
स्टीफन फ्लेमिंग 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच हैं। उनकी कोचिंग में चेन्नई ने 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है। इसके अलावा टीम ने दो बार चैंपियंस लीग भी जीती है. न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तानों में से एक फ्लेमिंग भारतीय टीम के मुख्य कोच बन सकते हैं।

2. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag):
भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग पहले ही मुख्य कोच पद के लिए आवेदन कर चुके हैं. सहवाग की गिनती क्रिकेट इतिहास के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में की जाती है. अब वह कमेंट्री करते हैं और इस वजह से टीम पर नजर भी रखते हैं. सहवाग भी मुख्य कोच की भूमिका में नजर आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Share Market आज ये शेयर करके देंगे कमाई, दिख रहे तेजी के संकेत

3. एंडी फ्लावर (Andy Flower):
जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर एंडी फ्लावर के पास कोचिंग का काफी अनुभव है। 2007 में वह इंग्लैंड के सहायक कोच बने। फिर उन्हें टीम डायरेक्टर की जिम्मेदारी मिली. उन्होंने आईपीएल समेत दुनिया की कई लीगों में कोचिंग दी है. भारतीय टीम के अगले मुख्य कोच की दौड़ में उनके नाम पर विचार किया जा रहा है.

4. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir):
गौतम गंभीर का नाम कई लोगों को चौंका सकता है। गंभीर के पास कोचिंग का बहुत कम अनुभव है लेकिन वह काफी सफल रहे हैं। वह तीन साल से आईपीएल में मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं और हर बार उनकी टीम प्लेऑफ तक पहुंची है. गंभीर का नाम चल नहीं रहा है लेकिन अगर वह आवेदन करते हैं तो वह मुख्य कोच बन सकते हैं।

5. जस्टिन लैंगर (Justin Langer):
जस्टिन लैंगर ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच रह चुके हैं. उनकी कोचिंग में ही ऑस्ट्रेलिया ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. सैंडपेपर जेंट जैसे बड़े विवाद के ठीक बाद लैंगर ने ऑस्ट्रेलियाई कोच का पद संभाला था. उन्होंने भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने की इच्छा भी जताई है.

6. रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting:
भारतीय क्रिकेट प्रशंसक रिकी पोंटिंग को अपने सबसे बड़े दुश्मन के रूप में देखते हैं। उन्होंने 2003 विश्व कप के फाइनल में शतक लगाकर भारत की हार की नींव रखी थी. लेकिन पोंटिंग को क्रिकेट इतिहास का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. कई बार कमेंट्री में वह पहले ही बता देते हैं कि मैदान पर क्या होने वाला है.

Tags

Share This Article
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
- Advertisement -

टॉप न्यूज